The 5-Second Trick For रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ

Wiki Article



रेड वाइन विनेगर रोगों को रोकने में मदद करने के लिए जाने जाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है। एनसीबीआई के अनुसार एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के रूप में जाने वाले अणुओं के कारण सेलुलर डैमेज को रोकते हैं, जो आगे चलकर कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

दवाईडर्मेटाइटिस और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के बीच की कड़ी

अब सवाल यह उठता है कि रेड वाइन कितनी पीनी चाहिए और कितनी मात्रा में ।

बस एक क्लिक पर साइन अप कर आप वो सारी सामग्री सुरक्षित रख सकते हैं, जिन्‍हें आप बाद में पढ़ना चाहें। और एक जरूरी बात, ‘निशुल्‍क’ आहार योजना, व्‍यायाम योजना और मेडिटेशन के खास सेशन यहां आपके इंतजार में हैं।

फिर से रेड वाइन के पोषण मूल्य में चीनी और अल्कोहल की मात्रा के आधार पर जगह-जगह से भिन्न हो सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या सामग्री, रेड वाइन एंटीऑक्सिडेंट से भरा है विशेष रूप से फ्लेवोनोइड और रेसवेराट्रॉल।

सीमित मात्रा में रेड वाइन पीना जहां सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है वहीं, बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करना आपकी सेहत पर नकारात्मक असर डालकर आपको बीमार भी बना सकता है। और इसकी वजह ये है कि आखिर रेड वाइन में भी अल्कोहाल ही होता है, भले ही कम मात्रा में होता हो। ऐसे में बहुत अधिक रेड वाइन पीना सेहत के लिए किस तरह से नुकसानदेह हो सकता है, जानें:

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

व्यक्ति चाहे, तो रेड वाइन को ऐसे भी चेहरे पर लगा सकता है।

व्हाइट वाइन फेफड़ों के कार्य के लिए भी अच्छा था

इन तथ्यों से विचार पनपता है कि भोजन के साथ रेड वाइन पीना सेहतमंद होता है। हम इस पोस्ट में आपकी सेहत पर पड़ने वाले इसके सबसे उल्लेखनीय आठ प्रभावों की जानकारी शेयर करना चाहते हैं।

रेड वाइन को अंगूर के मस्ट (गूदे) का उपयोग करके काले या लाल अंगूर से बनाया जाता है, हालांकि किण्वन प्रक्रिया अंगूर की त्वचा के साथ मिलकर की जाती है जो वाइन को रंग देती है। किण्वन के दौरान एल्कोहोल, चीनी और खमीर को इसमें जोड़ा जाता है। वाइन मेकर के आधार पर गुणवत्ता, स्वाद, रंग, सुगंध और अल्कोहल की मात्रा अलग-अलग हो सकती है।

और पढ़ें : read more जानिए क्या है, मस्से हटाने के घरेलू उपाय

अब आप रेड वाइन के बारे में सब जानते हैं – इसके फायदे एवं नुकसान और तो और इसकी सही मात्रा

रेड वाइन की खासियत: जानें कितनी मात्रा में पीएं

Report this wiki page